IND vs WI: दूसरे वनडे में औंधे मुंह गिरी टीम इंडिया, ये रहे हार के 5 बड़े कारण..खुद रोहित शर्मा ने डुबोई लुटिया

शनिवार की रात भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गये दुसरे वनडे मैच में टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा है. इस मैच में टीम इंडिया को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. बता दे की इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40. 5 ओवर में 181 रन बनाये थे. इसमें केवल ईशान किशन ने 52 रन की सबसे बड़ी पारी खेली थी, इसके बाद शुभमन गिल ने 34 रन बनाये थे, इनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक पाया.

वही, 181 रन के स्कोर को चेज करने मैदान में उतरी विंडीज टीम की तरफ से कप्तान साईं हॉप ने 63 रन की शानदार पारी खेली, जिसकी बदौलत विंडीज टीम ने महज 36. 4 ओवर में 182 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया और सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. वही, अब बड़ा सवाल है की इस मैच में टीम इंडिया, उस टीम से कैसे हार गई जोकि इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है? तो चलिए आपको बताते है इस मैच में टीम इंडिया की हार के 3 सबसे बड़े कारण:-

भारतीय टीम की फ्लॉप बल्लेबाजी:-

टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण यही रहा. दरअसल, इस मैच में केवल ईशान किशन भी अर्धशतकीय पारी खेल पाए, इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज रन बनाना तो दूर क्रीज पर भी नहीं टिक पाया. जहाँ एक तरफ संजू सेमसन 9 रन बनाकर आउट हुए तो कप्तान हार्दिक 7 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद सूर्यकुमार यादव भी 24 रन बना सके. अलाम ये हुआ की रविन्द्र जडेजा और शार्दुल भी फ्लॉप साबित हुए. जिस कारण टीम इंडिया, WI के सामने बड़ा स्कोर नहीं कर पाई.

फ्लॉप हुआ तेज गेंदबाजी आक्रमण:-

बल्लेबाजी के बाद गेदबाजी आक्रमण भी फ्लॉप हुआ, खासकर तेजी गेंदबाजी आक्रमण. इस मैच में ना हार्दिक पांड्या, ना मुकेश कुमार और नहीं उमरान मलिक अपनी रफ्तार का जादू दिखा पाए. इसके बाद जडेजा और अक्षर भी विकेट नहीं ले पाए. इस मैच में केवल शार्दुल और कुलदीप यादव ने विकेट चटकाए. जहाँ शार्दुल ने 3 तो कुलदीप यादव ने 1 विकेट लिया.

प्रयोग करना पड़ा भारी:-

जी हां, मैच में टीम इंडिया की हार का ये भी सबसे बड़ा कारण रहा. दरअसल, इस मैच से खुद विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों अलग हो गये, और अचानक से हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंप दी. इस तरह टीम इंडिया का सारा आर्डर गड़बड़ा गया. इसमें नंबर 4 पर सूर्यकुमार यादव को जाना चाहिए था और अक्षर पटेल को नंबर 6 के बाद बल्लेबाजी के लिए जाना चाहिए था . लेकिन इन्हें उम्मीद से पहले ही भेज दिया गया, जोकि टीम की हार का कारण बना.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.