वनडे वर्ल्डकप 2023 के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, बुमराह- कुलदीप की वापसी, मगर सूर्या- के एल का कटा पत्ता

इस साल वनडे वर्ल्डकप 2023 का आयोजन भारत में होना है और अभी से ही इसकी तैयारी चल रही है. अब जहाँ एक तरफ सभी क्रिकेट फैंस इस टूर्नामेंट का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे है तो इसी बीच वर्ल्डकप में टीम इंडिया के 16 सदस्यीय टीम स्क्वाड की भी तस्वीर लगभग साफ़ हो चुकी है. इसी के चलते आज हम आपको बताने वाले है की इस वर्ल्डकप में टीम इंडिया का स्क्वाड क्या हो सकता है. तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से…

वनडे वर्ल्डकप 2023 के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, बुमराह- कुलदीप की वापसी, मगर सूर्या- के एल का कटा पत्ता
वनडे वर्ल्डकप 2023 के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, बुमराह- कुलदीप की वापसी, मगर सूर्या- के एल का कटा पत्ता

सबसे पहले आपको बता दे की हाल ही में एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड का ऐलान हुआ था, जिसमे ऋतुराज गायकवाड को कप्तान बनाया गया है और कई ऐसे खिलाडियों को स्क्वाड में शमिल किया गया है, जिन्होंने इस साल आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है. अब इससे क्लियर है की जिन खिलाडियों को एशिया कप में मौका मिला है, उन्हें वर्ल्डकप के लिए नहीं चुना जा सकता. ऐसे में अब टीम इंडिया क्या होगी. चलिए जानते है-

ऐसा होगा टॉप आर्डर:-

सबसे पहले बात करे टॉप आर्डर की तो पहले ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा होंगे, क्योकि वो टीम इंडिया के कप्तान है. इनके बाद दुसरे ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल है. क्योकि इस समय शुभमन से ऊपर कोई भी बल्लेबाज नहीं है. जहाँ एक तरफ यशस्वी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का कोई ज्यादा अनुभव नहीं है. तो ऋतुराज गायकवाड़ का भी हाल कुछ ऐसा ही है. ऐसे में सलामी बल्लेबाजो की जोड़ी रोहित और शुभमन की होने वाली है. इनके बाद नंबर 3 पर विराट कोहली फिक्स है और नंबर 4 के लिए श्रेयस अय्यर फिक्स है.

बता दे की यहाँ सूर्याकुमार यादव का पत्ता कट सकता है. क्योकि सूर्या भी तक वनडे में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए है. जबकि श्रेयस अय्यर ने खुद को साबित किया है. ऐसे में नंबर 4 पर श्रेयस एकदम सही विकल्प है. इनके बाद नंबर 5 पर आते है के एल राहुल टीम इंडिया का हिस्सा हो सकते है और वो भी विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में. इनके बाद नंबर 6 पर तेज गेंदबाज आलराउंडर हार्दिक पांड्या. इनका भी कोई दूसरा विकल्प नहीं है. इनके बाद नंबर 7 पर स्टार रविन्द्र जड़ेजा फिक्स है.

गेंदबाजी आक्रमण:-

अब बात करे गेंदबाजों की तो यदि टीम इंडिया स्पिनर के साथ जाती है तो 8 वें खिलाड़ी युज्वेंद्र चहल और यदि तेज गेंदबाज के साथ जाते है तो मोहम्मद शमी इस पोजीशन के लिए एकदम ठीक है. इनके बाद 9 वें खिलाड़ी कुलदीप यादव है. जिनका घरेलु मैदान में शानदार प्रदर्शन रहा है. इनके बाद मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए बेहतर है.

बात बैकअप खिलाडियों की करे तो संजू सेमसन और ईशान किशन में से किसी एक को मौका मिलेगा और ये बात आयरलैंड दौरे पर इन दोनों के प्रदर्शन पर निभर्र करेगी. जो यहाँ अच्छा करेगा उसे मौका मिलेगा. ऐसे में आयरलैंड दौरा इन दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. इनके बाद एक स्पिनर खिलाड़ी अक्षर पटेल बैकअप हो सकते है. इनके बाद तेज गेंदबाज का बैकअप लार्ड शार्दुल ठाकुर हो सकते है. इस हिसाब से टीम इंडिया का स्क्वाड कुछ इस तरह होगा-

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत की 15 सदस्यीय संभावित टीम:-

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, के एल राहुल, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युज्वेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, संजू सेमसन, ईशान किशन और शार्दुल ठाकुर.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.