राहुल द्रविड़ को मिला Rishabh Pant का विकल्प, फिटनेस में अव्वल जबकि बल्लेबाजी में चल रहा सूर्यकुमार यादव की राह

ऐसा प्रतीत होता है कि अब Rishabh Pant का विकल्प भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने ढूंढ लिया है। दरअसल राहुल द्रविड़ ने इस खिलाड़ी को न सिर्फ ढूंढा है बल्कि इसे ऑलरेडी काम पर भी लगा दिया है। वर्तमान में यह 29 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज चीन में है और वहाँ भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बजवाने की योजना पर काम कर रहा।

लंबे समय से बाहर चल रहे पंत

गौरतलब है कि भारत के मुख्य विकेटकीपर का जिम्मा निभाने वाले ऋषभ पंत इस साल के शुरुआत से ही टीम से बाहर हैं और आजकल वापसी के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी में पसीना बहा रहे। ऐसे में कई मौकों पर पहले ही टीम इंडिया को उनकी कमी खल चुकी है। इसका ताजा उदाहरण हमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाईनल में देखने को मिला था।

टीम अब और इंतजार करने की हालत में नहीं

तो जाहिर है कि टीम इंडिया और इसके हेड कोच राहुल द्रविड़ किसी न किसी ऐसे प्लेयर की तरफ रुख करेंगे जो पंत की कमी पूरी कर सके। आने वाले दिनों में एशिया कप और एकदिवसीय विश्वकप (World Cup 2023) का भी आयोजन होने जा रहा, इसलिए अब और इंतजार करना भी टीम के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।।

आईपीएल 2023 में इस प्लेयर ने मचाया था धमाल

जिस नए विकेटकीपर बल्लेबाज की हम बात कर रहे हैं उनका नाम है जितेश शर्मा (Jitesh Sharma), जो कि आईपीएल 2023 में पंजाब किंग्स के लिए खेलते दिखे थे। जहाँ इन्होंने 14 मैचों में 309 रन बनाए थे और इस दौरान इनका स्ट्राईक रेट 156 के करीब का रहा था। वर्तमान में यह प्लेयर एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया के साथ चीन में है।

ऋतुराज की कप्तानी में बना टीम का हिस्सा

इस दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है। जबकि कई अन्य युवा सितारों को भी अपनी क्षमता दिखाने का सुनहरा अवसर बीसीसीआई ने प्रदान किया है। इन खिलाड़ियों में जितेश शर्मा के अलावा रिंकू सिंह, यशस्वी जायसवाल, प्रभसिमरन सिंह इत्यादि भी शामिल हैं। जिनके पास नाम कमाने का बेहतरीन अवसर है।

जितेश की योजना

बताते चलें कि जितेश शर्मा ने चीन में जाकर भारत का राष्ट्रगान बजवाने की अपनी योजना के बारे में पहले ही एक बयान में चर्चा की थी। अगर यह प्लेयर टीम और हेड कोच के मापदंडों पर खड़ा उतरता है तो जल्द ही इसे भारत की मुख्य क्रिकेट टीम में शामिल किया जा सकता है। क्योंकि टीम को ऐसी काबिलियत वाले युवा विकेटकीपर की सख्त जरुरत है।

सूर्या से हैं प्रभावित

हाल ही में जितेश शर्मा का एक और बयान सामने आया था जिसमें वह सूर्यकुमार यादव की तरह बल्लेबाजी करने की बात कर रहे थे। यहाँ उन्होंने यह साफ़ तौर पर कबूला था कि वह सूर्या के वीडिओज़ देखते हैं ताकि उनकी तरह वे भी अपना 360° गेम बेहतर कर सकें और मैदान में चारो ओर शॉट्स लगा सकें।

रोहित शर्मा की लग सकती है लॉटरी

अगर वह वाकई में सूर्यकुमार यादव के आसपास भी जा सकते हैं तो यह टीम के लिए उम्दा साबित होगा। सूर्या जैसे विस्फोटक और अक्लमंद प्लेयर यदि 2 की संख्या में टीम में हों तो फिर भारत को एशियन गेम्स और वर्ल्डकप जैसे टूर्नामेंट में कोई नहीं रोक सकता। संभव है कि कप्तान रोहित शर्मा जाते जाते अपनी झोली में 2 आईसीसी ट्रॉफीज डालने में कामयाबी भी हासिल कर लें।

Leave a Comment