जब एम एस धोनी ने विकेटकीपिंग छोड़ गेंद से संभाला था मोर्चा.. पहली दो गेंद पर खाए चौके, तीसरी पर रच दिया इतिहास

महेंद्र सिंह धोनी. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान. अपनी शातिर कप्तानी और जादुई विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते है. इन्होने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई हैरतअंगेज विकेटकीपिंग की है. जिन्हें फैंस आज भी याद करते है और उसकी कई विडियो सोशल मिडिया पर खूब वायरल होती रहती है. लेकिन क्या आप जानते है की एक बार धोनी ने चलते मैच में अचानक से विकेटकीपिंग छोड़ गेंदबाजी करना शुरू कर दिया था और एक अनोखा इतिहास भी रच दिया था.

यदि आप धोनी के इस किस्से के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको बताने वाले है. जिसके बारे में जानकर आप भी खुश हो जाओगे. तो चलिए जानते है धोनी के इस रोचक किस्से के बारे में..

दरअसल, ये बात साल 2009 की है. इस साल आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का एक मुकाबला भारत और वेस्टइंडीज के बीच जोहान्सबर्ग में खेला गया था. इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. इसके बाद जब विंडीज टीम पहले बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तब वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब हुई थी.

आलम ये हुआ की विंडीज के महज 10.2 ओवरों में 1 रन के कुल योग पर 4 विकेट गिर गये थे. तब धोनी ने विंडीज की इस हालत को देखकर खुद को गेंदबाजी में अजमाने का मन बनाया और विकेटकीपिंग के ग्लव्स उतारकर दिनेश कार्तिक को दे दिए और खुद गेंद संभाली. अब जैसे ही धोनी ने ओवर डाला तब ओवर की पहली दो गेंद में धोनी को जोरदार चौके पड़े.

लेकिन धोनी ने जब ओवर की तीसरी गेंद डाली तब बल्लेबाजी कर रहे विंडीज के धाकड़ बल्लेबाज ट्रैविस डाउलिन गच्चा खा गये और धोनी के हाथों बोल्ड आउट हो गये. ये महेंद्र सिंह धोनी का पहला और लास्ट अंतर्राष्ट्रीय विकेट है.

टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीता था मैच:-

इस मैच को टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत लिया था. दरअसल, इस मैच में विंडीज टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 36 ओवरों में महज 129 रन बनाये थे. इस दौरान भारत की तरफ से प्रवीण कुमार और आशीष नेहरा ने क्रमशः 3-3 सफलता प्राप्त की, इसके बाद हरभजन सिंह ने दो और माही एवं अमित मिश्रा ने एक-एक सफलता प्राप्त की थी.

इसके बाद जब टीम इंडिया बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरी तब टीम इंडिया ने 32.1 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाकर 7 विकेट से इस मैच को जीत लिया. इस दौरान बल्लेबाजी में विराट कोहली ने 104 गेंद में नौ चौके एवं दो छक्के की मदद से 79 रन की सबसे बड़ी नाबाद अर्द्धशतकीय पारी खेली. वही, दिनेश कार्तिक 34 रन बनाने में कामयाब रहे थे.

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.