महेंद्र सिंह धोनी vs विराट कोहली : 71 मैचों में विराट ने की कप्तानी, 71 मैचों के बाद धोनी और विराट में कौन है सबसे सफल कप्तान ?

किसी भी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका कैप्टन की होती है,जिसके फैसले के बाद ही टीम की जीत और हार का पता चलता है,अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वैसे तो कई कप्तान आएं और गए है लेकिन समय के साथ कैप्टन का प्रदर्शन भी काफी अच्छा रहा हैं,भारतीय टीम की कप्तानी इस समय रोहित शर्केमा के हाथों में है, पिछले साल ही विराट कोहली से कप्तानी लेकर रोहित शर्मा को दे दी गयी थी.

इस समय भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में एशिया कप खेल रही है और आने वाले समय में वर्ल्ड कप खेलेगी, इस बार वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया जा रहा है, जिससे उम्मीद लगाई जा रही है की रोहित शर्मा भारत को वर्ल्ड कप जीता पायें

Virat Kohli of India during the Asia Cup

विराट ने अपनी कप्तानी में काफी अच्छा प्रदर्शन अब तक किया है, उन्होंने कुल 71 ODI अंतरराष्ट्रीय मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व कर चुके है ऐसे में आइये जानते है कि 71 मैचों के बाद मौजूदा कप्तान विराट और पूर्व कप्तान MS धोनी में किसकी कप्तानी और बल्लेबाजी के आंकड़े सबसे बेहतरीन रहे हैं।

कोहली का 71 मैचों का विवरण

कोहली ने अब तक 71 ODI अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है,विराट कोहली ने 52 मैचों में भारतीय टीम जो जिताया है और 17 मैचों में कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम हारी है ODI में विराट कोहली का जीत प्रतिशत 75% से भी ज्यादा का है, इसके अलावा बतौर कप्तान कोहली के बल्लेबाजी आंकड़ो पर नजर डालें तो विराट कोहली ने 68 पारियों में 4300 रन बतौर कप्तान बनाएं है इस दौरान कोहली का औसत 79.62 का रहा, कोहली ने 68 पारियों के दौरान 16 अर्धशतक और 19 शतक जड़े हैं।

MS धोनी के 71 मैचों का विवरण

पूर्व कप्तान MS धोनी ने 2007 से 2009 के दौरान 71 ODI मैच में इंडियन टीम की कप्तानी की, इस दौरान MS धोनी की कप्तानी में IND को 39 मैचो में जीत और 25 मैचो में हार का सामना करना पड़ा, इस बीच 7 मैच बेनतीजा भी रहे, बल्लेबाजी के प्रदर्शन पर गौर करें तो 61 मैचो की 62 पारियों में MS धोनी ने 58.54 की औसत से 2693 रन जड़े हैं,जिसमे MS धोनी ने 20 अर्धशतक और 3 शतक मारे हैं,इन 62 पारियों में MS धोनी 16 बार नाबाद लौटे हैं।

Leave a Comment

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.