धोनी का चेला कैसे बन गया टीम इंडिया के लिए वैल्‍यूएबल प्‍लेयर, धोनी ने दो साल में बदल दी तस्वीर, जानिए

शिवम दुबे (Shivam Dube) आज भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक बन चुके हैं। पिछले दो सालों में उनके करियर ने एक नई ऊंचाई छुई है और वो टीम इंडिया के लिए अहम साबित हो रहे हैं। लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं रहा।

महेंद्र सिंह धोनी का अहम रोल

शिवम दुबे के करियर को एक नई दिशा देने में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भूमिका काफी अहम रही है। जब दुबे अपने करियर के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे थे, तब धोनी के कहने पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने उन पर भरोसा जताया और उन्हें टीम में शामिल किया।धोनी और सीएसके के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने दुबे के साथ मिलकर काम किया और उनकी बल्लेबाजी में सुधार लाने की कोशिश की। सीएसके के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी (Michael Hussey) के मुताबिक, धोनी को दुबे में अपने जैसे मिडिल ओवर के स्पिन हिटर की झलक दिखी।

मिडल ऑर्डर बल्लेबाजी में बदलाव

टी20 क्रिकेट में मिडल ओवर्स में बल्लेबाजों की भूमिका आमतौर पर स्ट्राइक रोटेट करने की होती है। लेकिन धोनी और सीएसके ने दुबे को एक अलग जिम्मेदारी सौंपी। उन्हें स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी करने को कहा गया।हसी के मुताबिक, दुबे शॉर्ट बॉल के खिलाफ फंसने से बचने का तरीका खोज चुके हैं। जब वो क्रीज पर होते हैं तो कभी-कभी विपक्षी टीम को स्पिनर की जगह तेज गेंदबाज को लाने के लिए मजबूर कर देते हैं, जिससे CSK को फायदा होता है।

आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन

इस साल के आईपीएल में शिवम दुबे ने अपनी टीम CSK के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 14 मैचों में 36 की औसत से 396 रन बनाए और 162.29 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। उनका ये प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए भी अहम साबित हो सकता है।

I am associated with Cricket Reader as an Editor in Chief, since 2019. I have full dedication to write content on cricket analysis. I take care of all the news operations like content, budget, hiring and policy making.